29 जून, 2008

हिंदी पत्रकारिता-साक्षात्‍कार की तैयारी


दैनिक जागरण ,नई दिल्‍ली , 24 जून 2008 से साभार
प्रस्तुति का रखें विशेष ध्यान

दैनिक जागरण और डूसू की हेल्पलाइन दिल्ली विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों के साथ मिलकर विद्यार्थियों को दिल्ली विश्वविद्यालय की प्रवेश-प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी देने में जुटी है। इस क्रम में हमने जागरण सिटी में जागरण सुलझाए एडमिशन की उलझन कॉलम के अंतर्गत छात्रों के दाखिले की दुविधा से जुड़े सवालों और विशेषज्ञों के जवाब का सिलसिला शुरू किया है। आज आपके सवालों के जवाब दे रहे हैं डीयू के भीमराव अंबेडकर कॉलेज में हिंदी पत्रकारिता एवं जनसंचार पाठ्यक्रम के वरिष्ठ प्रवक्ता राम प्रकाश द्विवेदी:
डीयू के बीए (ऑनर्स) हिंदी पत्रकारिता एवं जनसंचार पाठ्यक्रम के लिए होने वाले इंटरव्यू की अच्छी तैयारी कैसे करें? गुंजन (सीमापुरी बॉर्डन), संकल्प श्रीवास्तव (वसुंधरा), आशुतोष राय (गाजियाबाद) और शोभा रानी (महारानी बाग)
इस कोर्स में प्रवेश के लिए होने वाले इंटरव्यू में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए पिछले कुछ दिनों के अखबार और मैगजीन जरूर पढ़ें। समकालीन मुद्दों पर अपनी एक राय बनाएं। दरअसल, इससे न केवल आपको मुद्दों पर आधारित प्रश्नों के जवाब देने में आसानी होगी, बल्कि इससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।
डीयू से होने वाले जर्नलिज्म के कोर्सो में सामान्यतौर पर किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं? प्रियंका तिवारी (फरीदाबाद), तुषार वर्मा (गांधी नगर), संचित भटनागर (गुड़गांव), विवेक मोंगा (दिलशाद गार्डन), अनुराग सिंह (किंग्जवे कैंप) और अभिनव बत्रा (हरी नगर)
चाहे हिंदी पत्रकारिता हो या फिर इंग्लिश जर्नलिज्म एक प्रश्न आमतौर पर इंटरव्यू में उम्मीदवारों से पूछा जाता है वह यह कि आप इस पाठ्यक्रम में प्रवेश क्यों चाहते हैं? उम्मीदवारों को इस सवाल का जवाब बेहद सावधानी से देना चाहिए। इसके अलावा पत्रकारिता मिशन है या प्रोफेशन? इस पर भी विशेषज्ञ आपकी राय पूछ सकते हैं।
कौन-कौन से समकालीन महत्वपूर्ण मुद्दे हैं, जिन पर इंटरव्यू के लिए अच्छी तैयारी करके जाना चाहिए? भरत शर्मा (मुनीरका), अक्षय कुमार(पलवल), संतोष कुमार (गाजियाबाद), लतिका चावला (शालीमार बाग), राकेश गुप्ता (श्रीनिवासपुरी), संजय यादव (वजीरपुर) और जयचंद राजपूत (महरौली)
परमाणु समझौता, बेतहाशा बढ़ती महंगाई, ग्लोबल वॉर्मिग, आरक्षण आदि के साथ-साथ आईपीएल और क्रिकेट की बदलती तस्वीर, बढ़ते अपराध, शिक्षा के स्तर आदि के अलावा खेल, व्यापार और राजनीतिक हलचलों पर आधारित समसामयिक मुद्दों को अच्छी तरह देखें। दरअसल, जानकारियों को लेकर आप रहेंगे जितना अपडेट, इंटरव्यू होगा उतना ही बेस्ट।
इंटरव्यू के लिए मीडिया से संबंधित किन प्रश्नों पर ध्यान देने की जरूरत होती है? केशव अग्रवाल (सादिक नगर), विभा शर्मा (गुड़गांव) और नीना (कमला नगर)
जो अखबार या मैगजीन आप पढ़ते हैं, उनके संपादकों के नाम और उसकी संपादकीय नीति से संबंधित प्रश्न भी आप से पूछे जा सकते हैं। यही नहीं, 24 घंटे प्रसारित होने वाले टीवी चैनलों पर आपके पसंदीदा न्यूज व करंट अफेयर्स पर आधारित सवाल भी पूछे जा सकते हैं।
पत्रकारिता पाठ्यक्रमों के लिए इंटरव्यू में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर खासतौर पर फोकस्ड सवाल भी पूछे जा सकते हैं? प्रभा रावत (विवेक विहार), कंचन (पालम), मंजीत कौर (टैगोर गार्डन) और अरशद (यमुना विहार)
आचार संहिता का सवाल इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के लिए सबसे अहम है। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की प्रसारण नीति और आचार संहिता पर आधारित प्रश्न उम्मीदवारों से पूछे जा सकते हैं। दरअसल, ऐसे सवालों के प्रति आपकी राय एकदम स्पष्ट होनी चाहिए, तभी आप सवालों के सटीक उत्तर दे सकते हैं।
क्या पत्रकारिता कोर्सो के लिए रेडियो और टेलीविजन पर आधारित भी कुछ सवाल हो सकते हैं? पवन नारायण (उत्तम नगर), दिनेश (गाजियाबाद) और विनीत अग्रवाल (फरीदाबाद)
एफएम रेडियो के विस्तार और उसकी भाषा-प्रस्तुति पर प्रश्न किए जा सकते हैं। कम्यूनिटी रेडियो की अवधारणा और जरूरत पर भी आपसे जानकारी और राय ली जा सकती है। जहां तक टीवी की बात है। टेलीविजन पर विज्ञापन, समाचारों की प्रस्तुति और लेटेस्ट ट्रेंड्स जैसे-कॉमेडी शो, रियलिटी शो और क्विज कार्यक्रमों पर भी विशेषज्ञ आपसे सवाल कर सकते हैं।
पत्रकारिता पाठ्यक्रमों के साक्षात्कार में प्रेजेंटेशन की दृष्टि से किन-किन बातों पर ध्यान देना चाहिए? प्रकाश चंद (गुड़गांव), रमनकुमार (दिल्ली कैंट), कुणाल कश्यप (मायापुरी) और रिया त्यागी (आदर्श नगर)
बेहतर आई कॉन्टैक्ट, आत्मविश्वास से भरी बॉडी लैंग्वेज, प्रश्नों के संक्षिप्त और सटीक उत्तर, विनम्रता के साथ स्पष्ट उच्चारण आपको साक्षात्कार में उत्कृष्ट बनाएगा। मुनमुन प्रसाद श्रीवास्तव

1 टिप्पणी:

Unknown ने कहा…

धन्यवाद जी