11 मई, 2009

विनीत की सार्थक टिपण्णी


विनीत कुमार मीडिया के अध्ययेता हैं। उन्होंने एक माकूल टिप्पणी की है। उसे अविकल दे रहा हूँ जिससे बात आगे बढ़े।

हिन्दी मीडिया के उपर ये बात भले ही लागू होती हो कि संचार को सबसे पहले समझने और विश्लेषित करने का काम साहित्य के लोगों ने किया। इसकी बड़ी वजह ये भी है कि जिस तरह हिन्दी साहित्य के लोगों ने हिन्दी पत्रकारिता का विश्लेषण किया उसी तरह से दो कदम औऱ आगे बढ़कर संचार का भी विश्लेषण कर दिया लेकिन दूसरी भाषाओं की बात करें तो वहां न सिर्फ पत्रकारिता को साहित्य से अलग विधा के तौर पर जाना समझा गया बल्कि इसे साहित्य से बिल्कुल अलग बताया गया। यही वजह है कि वहां ये कल्चरल स्टडीज के अन्त्रगत विश्लेषित किया जाता है,न कि साहित्य के अन्तर्गत।
साहित्य के अन्तर्गत संचार और मौजूदा मीडिया को विश्लेषित करने की सबसे बड़ी सीमा है कि ये ले-देकर कंटेट पर जाकर स्थिर हो जाता है जबकि मीडिया और जनसंचार के संदर्भ में कंटेंट पूरे विश्लेषण का एक बहुत ही छोटा हिस्सा है। एक जरुरी बात और कि जब भी साहित्य के अन्तर्गत इसका विश्वेषण करते हैं तो कभी भी तकनीक औऱ इसके पीछे के अर्थशास्त्र की चर्चा नहीं करते इसलिए ये विश्लेषण से ज्यदा गप्प लगने लग जाता है जो कि आगे चलकर न तो मीडियाकर्मियों के कोई काम का होता है और न ही मीडिया के प्रति बेहतर समझ ही बन पाती है। हां इतना जरुर होता है कि साहित्य पढ़ने-पढ़ानेवालों की एक पूरी की पूरी पीढ़ी इसमें खप जाती है।

2 टिप्‍पणियां:

भावना ने कहा…

vineet ne bilkul durust farmaya hai....hum yeh soch kar anandit hote rahte hai ki adhunik hindi sahitya aur navjat hindi patrakartia jannm aik sath hua hai...aur kai baar yah ati utsah nire sahitya ko patrkarita ka paryaay maan baitha hai. print media ko to hamne mudran taknik ke chalte aik hi shreni mein jabran fit kar diya par sanchar ke electronic pahlu isski jad se puri tarah bahar hain...halnki aik wazib swal yah hai ki kya akhbar ko mudrit vidha hone ki wazah se tv, radio, film ke samuh sanchar se alag kiya ja sakta...us par web patrkarita to print aur electronic ka combination bankar ubhari hai use kaise bhool sakte hai..bhale hi internet upbhoktaon ki sankhaya kam ho, par mobile upbhoktaon ki sankhya to adhik hai (vartman mein keval 30 abadi hi mobile ka istemal karti hai ...isliye bhi bazar ka volume badne par mobile ki call rates 20-25 paise hone ki puri sambhavnayein hai...kyonki telecomm. ke player ki sankhaya badne wali hai).

media ke hindi sahitya ke teacher bade garv se kahte hai..ki hum internet nahi istmal karte...bhai tv , dekhte hai, akhbar padte hai, internet banking karte hai, railway ticket ki online booking karte hai,latest fashion ka mobile rakhte hain...to internet par text padne mein kya harz hai.

hindi ka teacher media padaye useim utni samasaya nahi hai...jitni ki wo 5-yrs plan ki tarah syllabus ko rate rahte hai..media mein nit naye ayam judte hai to uska content bhi badlan chahiye, uske production cost, input,desired output aur result oriented process par baat honi chahiye..jo uske content ko tay karne mein badi bhumika ada karti hai.

aaj ki chinta hai ki sampadak ki satta khatm ho gayi hai..prabandhak hi malik aur sarvey sarva hai...par kya ghate ka media chala kar, mishonari patrakartia ki aas lagarkar kya patrkarita ko varenya pofession banaya ja raha hai..mediakarm ko aik aajivika ke taur par dekhe jaane ke peshewar nazariye ki sakhta jarurat hai...jiska asar media ke chhatron ke addhyan mein vyavaharik prashikshan ke skilled labour se juda hai.

hindi alochana siddhanton se media ki vyakhya karna vyarth ki matha pachchi hai.

had to yah hai ki alternative media padhate huye...laghu patrika andolan ka hi jhanda buland kiya jata hai..blog, community radio ko hi bhula diya jata hai.


mulyahin media sabhi ki aankhon ki kirkiri hai..par kya anya peshon mein mulyon ka ksharan nahi huya hai...sarkari doctor bhi gaaon mein jaane se katrate hai..teacher bhi part time tutions karte hai..ngo ke naam par anudhan hasil karne ka gorakh dhandha aam hai.

isliye agar vigaypan ke bal par 5-10 rupaye ki lagat ka akhbaar 2-3 rupaye mein aam aadmi kao mayassar hai to ismein burai kaya hai.

media ko kathghare mein khada kiya jata hai...ki usse log bigadte hai...to kya isi media ke product dharmik tv channel, ramayan, mahabharat ko dekhar log punyatama kyon nahi bane..

yakin jaaniye audience itna bhi bewakuf nahi hai..jitna hum use aasani se jhanse mein aane wala manakar use haqon ki awaaz utaane ka dam bharte hai...wo exit poll ko dhata batate huye apni sarkar chunta hai...na ki jay ho ke vigyapan ko dekhkar voting karta hai.

mukeshkumar prajapati ने कहा…

Mukeshkumar p