08 जून, 2008

दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय में हिंदी पत्रकारिता

बीए (ऑनर्स) हिंदी पत्रकारिता के लिए आवेदन 10 जून तक
दैनिक जागरण और डूसू की हेल्पलाइन दिल्ली विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों के साथ मिलकर विद्यार्थियों को दिल्ली विश्वविद्यालय की प्रवेश-प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी देने में जुटी है। आज आपके सवालों के जवाब दे रहे हैं बीआर अंबेडकर कॉलेज में हिंदी पत्रकारिता एवं जनसंचार पाठ्यक्रम के प्रवक्ता डॉ0 आर0पी0 द्विवेदी:
बीए (ऑनर्स)हिंदी पत्रकारिता एवं जनसंचार पाठ्यक्रम किन-किन कॉलेजों में उपलब्ध है? सीमा (नारायणा), विष्णुदत्त (मोहन नगर), गोपाल (खेलगांव) और जीतेंद्र कश्यप(पलवल) बीआर अंबेडकर कॉलेज, अदिति महाविद्यालय, खालसा कॉलेज और रामलाल कॉलेज में बीए(ऑनर्स) हिंदी पत्रकारिता व जनसंचार पढ़ाया जाता है।
बीए (ऑनर्स) हिंदी पत्रकारिता एवं जनसंचार पाठ्यक्रम में एडमिशन के लिए क्या सेंट्रलाइज्ड एंट्रेंस होगा? शहजाद (रघुवीर नगर), मोहन (पानीपत), सरगम (फरीदाबाद) और देवेंद्र (गाजीपुर) हां। चारों कॉलेजों में प्रवेश के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग की ओर से कॉमन एंट्रेंस टेस्ट आयोजित किया जाएगा।
बीए(ऑनर्स) हिंदी पत्रकारिता एवं जनसंचार कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदन फॉर्म कहां मिलेगा? बसंत (रोहिणी),विशाखा (मानेसर ), ज्योति (फरीदाबाद) और विशाल सिंह (पुष्पांजलि) इस कोर्स में आवेदन के लिए फॉर्म आप दिल्ली विश्वविद्यालय के नॉर्थ कैंपस स्थित फैकल्टी ऑफ आ‌र्ट्स में हिंदी विभाग से प्राप्त कर सकते हैं।
बीए (ऑनर्स) हिंदी पत्रकारिता में आवेदन के लिए क्या बारहवीं में एक विषय के रूप में हिंदी का होना जरूरी है? कौशल (गाजियाबाद), अमरजीत (तिलकनगर), तनवीर (सीलमपुर) और जसलीन (लाजपत नगर) हां। आवेदन के लिए 12वीं में एक एक विषय के रूप में हिंदी भाषा के साथ न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक होने चाहिए। इस कोर्स में प्रवेश के लिए 10 जून 2008 तक आवेदन किया जा सकता है।
क्या बीए (ऑनर्स)हिंदी पत्रकारिता में ईसीए औैर स्पो‌र्ट्स कैटेगरी के अंतर्गत भी आवेदन किया जा सकता है? सुजीत(द्वारका),कंचन वर्मा(गुड़गांव),दीपक (लाजपत नगर)और नेमचंद(बल्लभगढ़) नहीं। इस कोर्स में प्रवेश के लिए स्पो‌र्ट्स और एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टीविटीज(ईसीए)कैटेगरी के अंतर्गत आवेदन नहीं किया जा सकता। -मुनमुन प्रसाद श्रीवास्तव साभार जागरण 5 जून,2008

4 टिप्‍पणियां:

tarun mishra ने कहा…

नियाजे -इश्क की ऐसी भी एक मंजिल है ।
जहाँ है शुक्र शिकायत किसी को क्या मालूम । ।

Udan Tashtari ने कहा…

यह जानकारी यहाँ लाने का आभार. बहुतों के काम आयेगी.

राकेश ने कहा…

शुक्रिया मित्र. सूचना लाभप्रद है. उम्र पार हो गया, आपलोग दाखिला ही नहीं देंगे वर्ना मन तो है फटाक से दाखिल हो जाउं:) बहुत बढिया.

आशीष कुमार 'अंशु' ने कहा…

बेहतरीन जानकारी